पेट अंदर करने के तरीके yoga जानिए

पेट अंदर करने के तरीके yoga pet kam karne ke liye yoga के बारे मे बात करते है पेट अंदर करने के तरीके yoga के बारे मे Best Yoga Asanas to Reduce Belly Fat in Hindi त्रिकोणासन in english

पेट अंदर करने के तरीके yoga त्रिकोणासन in english - आज हम आपको बताने जा रहे है पेट अंदर करने के तरीके yoga [ (pet kam karne ke liye yoga ] के बारे मे अगर आपका पेट बढ़ रहे है तो अभी से आपको अपने पेट का ध्यान देना चाहिए तो चलिये बात करते है पेट अंदर करने के तरीके yoga के बारे मे | त्रिकोणासन in english


यह पढे -

पेट कम करने के लिए योगासन – Best Yoga Asanas to Reduce Belly Fat in Hindi

  1. ताड़ासन 
  2. त्रिकोणासन 
  3. पार्श्वकोणासन 
  4. पादहस्तासन 
  5. सूर्य नमस्कार 
  6. अर्धचक्रासन
  7. चक्की चलनासन
  8. कपालभाति 
  9. उत्तानपादासन
  10. पवनमुक्तासन
  11. धनुरासन
  12. हलासन 
  13. शवासन
तो कुल 13 आसान है जिसके जरिये आप अपने पेट को अंदर की तरफ कर सकते है | अगर किसी व्यक्ति का पेट बाहर निकल जाता है | तो वह दिखने मे बहुत भद्दा लगता है | इसलिए लोग पेट अंदर करने के तरीके yoga इत्यादि का सहारा लेते है | ऐसे मे आपको हम yoga के step बता रहे है जिससे आपका पेट अंदर चला जाएगा |

pet kam karne ke liye yoga

पेट कम करने के लिए योगासन – Best Yoga Asanas to Reduce Belly Fat in Hindi

योग से फायदा उस समय मिलता है जब उसके करने का सही कर्म हो अगर आगे पीछे करके योगा किया जाये तो पेट अंदर नहीं जाता है | ऐसे मे हम जिस कर्म मे आपको पेट अंदर करने के तरीके बताने जा रहे है उसे फॉलो करे |

ताड़ासन कैसे करे

ताड़ासन कैसे करे

  • सबसे पहले आपको सीधा खड़ा होना है फिर अपनी टांग कमर और गर्दन को पूरी तरह से सीधा करे |
  • अब हाथ की उंगली को आपस मे चिपका दे फिर हाथ को सिर के ऊपर तक ले जाये और सांस खिचते हुए पूरे बॉडी को ऊपर की तरफ खिचे |
  • आप अपने एड़ियो को भी ऊपर की दिशा मे लेकर जाये | इस तरह से आपके पूरे शरीर का भार पैरो के पंजो के सहारे आ जाएगा |
  • अब आपको पैर से लेकर हाथ तक एक खिचाव बनाकर रहना है |
  • जितनी आप खुद को इस स्थिति मे रोक पाये रोके और इसी तरह का क्रम 2 -- 4 बार दोहराए |
  • इस आसान को करने से पूरे शरीर की चर्बी कम होने लगती है |
त्रिकोणासन कैसे करे ?

त्रिकोणासन in english

  • आप अपने पैरो को 2 फुट की दूरी पर ले जाये और खड़े रहे साथ ही दोनो हाथो को शरीर के साथ चिपका दे
  • अब धीरे 2 साँसो को बाहर निकालते हुए कमर से लेफ्ट साइड मे झुक जाए. इस समय राइट हैंड कान से चिपका होना चाहिए और घुटनो को न मोड़े |
  • अब आप आने राइट हैंड को जमीन के समानान्तर लाने को कोशिश करे और लफ़्ट हाथ से लेफ्ट पैरो को छूने की कोशिश करे |
  • इस मुद्रा मे आप जब तक रुक पाते है तब तक रुके और साँसो को भी लेते रहे है |
  • इस तरह से दाए मुद्रा मे करे |
  • इस तरह से आप 3 से 5 बार दौहरा सकते है |
पार्श्वकोणासन कैसे करे 

पार्श्वकोणासन

  • इस योगा को जैसा चित्र मे ऊपर दिखाया है वैसे करे साथ मे सांस को अंदर और बाहर भी करे |

पादहस्तासन कैसे करे


  • इस आसान को आप image मे देख सकते है इस आसान मे भी आपको संस को अंदर बाहर करना है |
  • जब तक इस आसान मे आप रह पाते है रहे और इस प्रक्रिया को 3 - 4 बार करे |
इस तरह से आप पेट अंदर करने के तरीके yoga अपने आप स्लिम और स्वीट बना सकते है. त्रिकोणासन in english.

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