जल क्या है कितने गिलास पानी 1 दिन में पीना चाहिए

जल क्या है ? एक दिन में आख़िर कितना पानी पीना चाहिए 'हमें ढेर सारा पानी पीना चाहिए. रोज़ आठ गिलास या दो लीटर पानी तो पीना ही चाहिए

पानी हमारे जीवन का आधारभूत है क्योकि पानी के बिना कोई भी व्यक्ति या जीव जीवित नहीं रह सकता है इसलिए रोजाना पानी पीना चाहिए लेकिन एक दिन में कितने गिलास पानी पीना चाहिए ? क्या आपको पता है अगर नहीं तो आज हम आपको पानी के बारे में जानकारी दे रहे है और बताने जा रहे है की 1 दिन में कितना पानी पीना चाहिए साथ ही पानी कम पीने से क्या क्या नुक्सान हो सकते है .

जल क्या है ?

जल जिसे पानी के नाम से भी जाना जाता है जल का रासायनिक नाम H2O होता है जो हाइड्रोजन और आक्सीजन से मिलकर बनता है . जल में कई तरह के पोषक तत्त्व पाये जाते है इसलिए इसे भोजन का दर्जा भी दिया जाता है . एक इन्सानी शरीर के कुल भार का 60% भाग जल ही होता है . लार, पाचक रस, रक्त, मूत्र, पसीना व मलादि को तरलता प्रदान करने के साथ ही साथ शरीर के तापमान नियंत्रण भी करता है।

kitna pani piye

एक व्यक्ति को कितने गिलास पानी 1 दिन में पीना चाहिए

एक समय था लोग कहते थे कम से कम 8 गिलास पानी रोजाना पीना चाहिए लेकिन आज के समय में वैज्ञानिक कुछ अलग ही बताते है, उनका मानना है एक व्यक्ति को गिलास से नहीं बल्कि अपने शरीर के वजन के हिसाब से पानी पीना चाहिए . एक व्यक्ति उतना पानी पी सकता है जिससे उसका पेट न फटे और किसी तरह का नुकसान न हो, मतलब आप उतना पानी रोज पिए जितने में आपको आराम रहे तो आज आपने जाना कितना पानी रोजाना पीना चाहिए आगे हम आपको बता रहे है पानी कम पीने के नुक्सान .

पानी कम पीने के नुक्सान क्या है ?

अगर आप पानी का सेवन कम करते है तो आपको कई तरह की बिमारीया जल्दी होने के सम्भावना हो सकती है इसलिए हम आपको पिने के क्या नुकसान है बता रहे है -

पाचन रोग समस्या -
अगर आप पानी कम पीना पसंद करते है तो आपको पाचन रोग होने की समस्या हो सकती है क्योकि पानी हमारे पाचन को मजबूत बनाता है . पानी खाने को अच्छे से पचान करने लायक बनाता है . कम पानी पिने से वजन बढ़ता है साथ ही शरीर में टाक्सिन की कमी हो जाती है इसकी वजह से कई तरह के रोग हमला करते है .


चेहरे पर झुर्रीयो की समस्या -
अगर आप पानी कम पीते है तो आपके चेहरे की चमक धीरे धीरे कम होने लगती है साथ ही चहरे पर झुरिया भी दिखाई देने लगती है क्योकि पानी की कमी आपको सुस्त बना देती है .

थकान की समस्या होना -
थकान तो सबको होती है लेकिन पानी की कमी से भी इन्सान को थकान महसूस होने लगता है इसलिए पानी का सेवन करना बहुत जरुरी है अगर आपके शरीर में पानी की मात्रा कम है तो आप अपने आपको हमेशा थका थका महसूस करोगे .

पेशाब के समस्या -
पानी की कमी से पेशाब कम होने लगता है साथ ही पेशाब का कलर भी पिला हो जाता है इससे आपको टेंशन होने लगती है . यह कई तरह के बीमारियों का संकेत भी माना जाता है ऐसे में आपको पानी अधिक मात्रा में लेना चाहिए जितना आपको पचाने के क्षमता हो . 

पथरी की समस्या - 
कम पानी पिने वाले को सबसे अधिक पथरी का रोग होते हुए देखा गया है तो आपको हमेशा पानी समय समय पर पीना चाहिए .

SHARE THIS

Admin:

भारत एक ऐसा देश है जहां से हर गली, हर नुक्कड़ से अनगिनत कहानिया निकलती है और उन कहानियो को आप तक पहुंचाने मे मदद करता है केएमजीवेब . हमारे बारे मे अधिक जाने क्लिक से;?

0 comment: