nfc क्या है जियो फ़ोन में एनएफसी का मतलब nfc in jio phone

nfc क्या है जियो फ़ोन में एनएफसी का मतलब क्या है nfc full form in hindi NFC के क्या उपयोग है ? NFC से डिवाइस pair कैसे करे nfc in jio phone

nfc full form in hindi - अगर आपके पास जियो फ़ोन है तो उसमे आपने एनएफसी आप्शन देखा होगा. आज कल लगभग सभी स्मार्टफ़ोन में NFC Technology दिया होता लेकिन यह जियो फोन में NFC क्या है ? जिओ फ़ोन में नफ़्स का क्या मतलब है ?

NFC क्या है ?

अगर यह सोच रहे है NFC का क्या मतलब है तो आपको बता दे NFC का full Form होता है Near Field Communication. इसके नाम से ही पता चलता है की यह दो डिवाइस के बीच शोर्ट रेंज में कम्युनिकेशन कर सकता है. एनएफसी ब्लूटूथ और वाईफाई जैसी वायरलेस सर्विस है लेकिन NFC इन सबसे कही ज्यादा बेहतर है एनएफसीएक short range wireless टेक्नोलॉजी है जो कम्युनिकेशन प्रोटोकाल और डाटा exchange format को Radio Frequency identification (RFID) standard के आधार पर work करती है.  NFC का उपयोग हम नज़दीक मे comunication बनाने के लिए कर सकते है जैसे अगर आप किसी भी 2 इलेक्ट्रॉनिक device को touch कराकर या फ़िर maximum 4 सीमी की दूरी तक डिस्टेंस बनाकर उन दोनो device के बीच मे communication establish कर सकते है. NFC transmission मे electromagnetic radio field का use किया जाता है इसलिये device को बहूत नज़दीक रखना पड़ता है और ऐसा करने से communication बहूत ही secured हो जाता है.


nfc in jio phone

NFC के क्या उपयोग है ?

एनएफसी के बहुत सारे उपयोग है और आज हम आपको एनएफसी के बारे में जैसे इसका उपयोग कहा कहा किया जाता है बता रहे है -

मोबाईल पेमंट 

एनएफसी की मदद से आप बहूत ही आसानी से मोबाइल से payment कर सकते है क्योंकि यह Debit or Credit card जैसे ही payment कर सकता है जैसे की debit card से Swiping machine मे swipe करते है ! ठीक वैसे ही NFC enable mobile मे Debit card की information save करके swiping machine से touch कराकर payment कर सकते है ! इससे आपको Debit or Credit card को साथ लेकर चलने की ज़रूरत नही पड़ेगी. Apple ने Apple Pay के द्वारा यह सर्विस Sep-2014 को launch की थी और Google ने Android 4.4 मे Android Pay के द्वारा ये सर्विस launch कर दी थी !

data ट्रान्सफर करने में 


NFC की मदद से 2 मोबाइल के बीच बहूत ही आसानी से data transfer कर सकते है ! इसके लिए केवल मोबाइल मे NFC on karke 2 दोनो device को केवल touch करवाना होता है ! उसके बाद जो भी data transfer करना है उसे केवल tap करने से वह data दूसरे device मे transfer हो जाएगा.


डिवाइस pair करने के लिए


NFC की हेल्प से दो device को आप आसानी से pair (सम्बन्ध) कर सकते है ! जैसे की Bluetooth pairing, Music player, Bluetooth speaker,  Wi-Fi networks, Wi-Fi Direct जैसी सर्विस को आसानी से pair कर सकते है !

NFC टैग के लिए -
NFC Tags एक छोटा सा स्टीकर जिसे NFC app द्वारा tag किया गया हो ! NFC Tag मे आप अपने personal data को store कर सकते है ! NFC tags ज्यादातर read only format मे data को store करता है ! जैसे की Debit और Credit card information, PIN or password, networking contacts और इसकी जैसी important informationबकौल securely store करता है ! तो इस तरह आप NFC Tags की मदद से अपने data को securely exchange कर सकते है !


NFC बिसनेस कार्ड के लिए 


NFC business cards वह cards है जिसमे  NFC chip लगी होती है और उस chip मे उसके business के related information, Address, website, Contacts hote hai,NFC poster भी इसी तरह का होता है ! आप जैसे ही अपने device का NFC on करके अपने फोन को उस card या पोस्टर से touch करवाते है तो वह वह information आपके मोबाइल मे save हो जाएगी.


SHARE THIS

Admin:

भारत एक ऐसा देश है जहां से हर गली, हर नुक्कड़ से अनगिनत कहानिया निकलती है और उन कहानियो को आप तक पहुंचाने मे मदद करता है केएमजीवेब . हमारे बारे मे अधिक जाने क्लिक से;?

1 comment: