sbi डीमैट अकाउंट क्या है के लाभ

sbi डीमैट अकाउंट क्या है के लाभ अगर आप डीमैट खाता खोलने जा रहे है तो आपको sbi डीमैट अकाउंट के ब्नारे में पता होना चाहिए की sbi डीमैट अकाउंट क्या है ?

अगर आप शेयर मार्केट में पैसे कमाना चाहते है तो आपके पास डीमैट खाता होना जरुरी है इसलिए आज हम आपको sbi डीमैट अकाउंट के बारे में बता रहे है जैसे sbi डीमैट अकाउंट क्या है और इसके क्या लाभ है. एक शेयर होल्डर अपना पैसा शेयर खरीदने में उस समय लगा सकता है जब उसके पास डीमैट खाता हो अगर आपके पास डीमैट खाता नहीं है तो sbi के डीमैट खाता के लाभ जरुर पढ़ना चाहिए.

sbi डीमैट खाता क्या है ?

जब भी कोई व्यक्ति शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करने के लिए सोचता है तो उसे यह पता होना चाहिए की शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करने के लिए तीन खाते चाहिए बैंक खाता, डीमैट खाता और ट्रेडिंग खाता. अगर आपके पास डीमैट खाता है लेकिन ट्रेडिंग खाता नहीं तो आपका डीमैट खाता अधूरा माना जाएगा. आपको बता दे डीमैट खाते में कोई भी शेयर डिजिटल रूप में रख सकते है वही ट्रेडिंग खाते में आप शेयर, म्युचुवल फण्ड और गोल्ड में निवेश कर सकते है फिर इन्हें आप डीमैट खाते में भी रख सकते है .

डीमैट में शेयरों के रखरखाव का काम डेपॉजिटरी पार्टिसिपेंट (डीपी) करते हैं. इनमें नेशनल सिक्योरिटी डिपॉजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) और सेंट्रल डिपॉजटरी सर्विसेज लिमिटेड (सीडीएसएल) शामिल हैं.

अब आपको पता है डीमैट खाता क्या होता है और सभी डीमैट खाते एक जैसे ही होते है लेकिन sbi डीमैट खाते से आपको कुछ लाभ प्राप्त होते है जो आपको हम बताने वाले है .

डीमैट खाता खोलने के लाभ -

  • अपने शेयर को भौतिक रूप से रख सकते है और इसमें आपको किसी तरह की समस्या नहीं होती
  • शेयर खरीदा और बेचना आसान हो जाता है 
  • हस्तांतरण आप करते है तो आपसे किसी तरह का स्टाम्प ड्यूटी नहीं लिया जाता
demate account kya hai labh hani

sbi डीमैट खाता के लाभ 

  • आपका sbi में डीमैट खाता है तो आप कभी भी sbi कस्टमर केयर के माध्यम से डीमैट खाते की जानकारी प्राप्त कर सकते है.
  • 2- डीएमएटी खाता किसी भी समय एसबीआई की 1000 से अधिक डीमैट सक्षम शाखाओं से संचालित किया जा सकता है
  • sbi के कस्टमर कभी भी इमेल के माध्यम से खाता का विवरण और बिल प्राप्त कर सकते है .
  • SBI अपने कस्टमर को ऑनलाइन सर्विस भी देती है तो आप घर से या ऑफिस से डीमैट सेवा को शुरू कर सकते है .
  • ऑनलाइन डीमैट स्‍टेटमेंट उपयोगकर्ताओं को डीमैट खाता विवरण, होल्डिंग्स का बयान, लेनदेन का बयान और ऑनलाइन बिलिंग विवरण देने की अनुमति देता है
  • ग्राहक सेवा निर्देशक पुस्तक आप ऑनलाइन आर्डर कर सकते है यह आपके घर तक आपके दरवाजे पर पंहुचा दिया जाता है .
  • कस्टमर क्रेडिट/डेबिट के साथ साथ और किसी अनुरोध के लिए जैसे sms alert प्राप्त कर सकते है जिसे प्रोसीड नहीं किया जा सकता है .
  • यदि आप ऑनलाइन ट्रेडिंग सुविधा चाहते हैं, तो आप इसे एसबीआई कैप सिक्योरिटीज लिमिटेड के साथ प्राप्त कर सकते हैं। एसबीआई को अपने पोर्टल पर सूचित करते हुए, यह सेवा आपको 3-इन-1 खाता प्रदान करती है जो एक सुविधाजनक और पेपर मुक्त व्यापार अनुभव देने के लिए बचत बैंक खाता, डीमैट खाता और ऑनलाइन ट्रेडिंग खाता का एक एकीकृत मंच है.
आपको डीमैट खाता के बारे में आसान शब्दों में समझाने की कोशिश किया गया है उम्मीद है आपको शेयर मार्केट से जुड़े डीमैट खाते के बारे में अच्छी जानकारी समझ में आ चुकी होगी .

SHARE THIS

Admin:

भारत एक ऐसा देश है जहां से हर गली, हर नुक्कड़ से अनगिनत कहानिया निकलती है और उन कहानियो को आप तक पहुंचाने मे मदद करता है केएमजीवेब . हमारे बारे मे अधिक जाने क्लिक से;?

0 comment: