भारत के शेयर बाजार today

भारत के शेयर बाजार today BSE औेर NSE भारत के शेयर बाजार today भारत के शेयर बाजार में ट्रेडिंग भारत के शेयर बाजार में ब्रोकर भारत के शेयर बाजार में इंडैक्स

भारत के शेयर बाजार today क्या है कैसे काम करता है साथ ही भारत के प्रमुख स्टाक एक्सचेंजो जैसे BSE एंव NSE की जानकारी क्या आपको है. भारत में ट्रेडिंग कैसे किया जाता है ? share bazar today इनके इडेक्स कौन से हैं और इन्हें कौन रेगुलेट करता है। भारत में शेयर मार्केट में निवेश से पहले यह जानना आवश्यक है कि प्रमुख भारतीय स्टॉक एक्सचेंज कौन से हैं और इनके जरिये निवेश करने की प्रक्रिया क्या है। साथ ही जानेंगे कि इनमें कौन और कैसे निवेश कर सकता है. भारत के शेयर बाजार today.

BSE औेर NSE भारत के शेयर बाजार today ?

भारत के शेयर बाजार में दो तरह के प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज है और इन्ही में सबसे अधिक शेयर ट्रेडिंग किया जाता है.  पहला BSE यानी बॉम्बे स्टोक एक्सचेंज और दुसरा NSE नेशनल स्टॉक एक्सचेंज . BSE का स्थापन १८७५ में हुआ था और यह दुनिया के शेयर बाजारो का सबसे पुरना स्टॉक एक्सचेंजो में से एक माना जाता है. दूसरी और NSE का स्थापन १९९२ में किया गया था लेकिन व्यापार १९९४ में शुरू किया गया. नाम और स्थापना भले ही अलग है लेकिन यह दोनों एक्सचेंज एक ही ट्रेडिंग मैक्निजम का पालन करते हैं. दोनो बाजारों के काम के घंटे और निपटान प्रक्रिया भी एक सी है। BSE पर लगभग 5000 और NSE पर 2000 कंपनियां लिस्टेड हैं।

भारत के शेयर बाजार today

भारत के शेयर बाजार में ट्रेडिंग ?

NSP और BSE दोनों में ट्रेडिंग एक इलेक्ट्रॉनिक लिमिट आर्डर बुक के आधार पर किया जाता हैं और सौदे computer द्वारा मिलान करके किया जाता है. पूरी प्रोसेस में आर्डर संचालित किया जाता है जिसका मतलब होता है निवेशक द्वारा लगाये गए ट्रेड आर्डर चालित रूप से सर्वोत्तम कीमत के ऑर्डर के साथ मेल खाते हैं. इसको सीधे भाषा में कहे तो खरीदार और विक्रेता दोनों को गुमनाम रखा जाता है. ऑर्डर-संचालित बाजार का लाभ यह है कि यह ट्रेडिंग सिस्टम में सभी खरीद और बिक्री के आदेश टर्मिनल पर प्रदर्शित होते हैं। इससे ट्रेडिंग में अधिक पारदर्शिता आती है।

भारत के शेयर बाजार में ब्रोकर

शेयर बाजार में जितने भी ट्रेडिंग किये जाते है वह दलालो यानी ब्रोकर के द्वारा किये जाते है और आज कल लगभग सभी ब्रोकर अपने कस्टमर को ऑनलाइन ट्रेडिंग करने की सर्विस भी देते है. संस्थागत निवेशक चाहे तो मार्केट एक्सेस के विकल्प का भी फायदा ले सकते है. जिसमें वे दलालों द्वारा उपलब्ध कराए गए ट्रेडिंग टर्मिनलों का उपयोग सीधे स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग सिस्टम में ऑर्डर देने के लिए करते हैं।

भारत के शेयर बाजार को सीखे ?

भारत के शेयर बाजारो में दो तरह के प्रमुख इंडैक्स है जिन्हें सूचकांक भी कहा जाता है पहला है सेंसेक्स और दूसरा निफ्टी. जिसमे BSE, सेंसेक्स का सूचकांक है और यह ३० कम्पनीयो पर आधारित है. वही NSE, निफ्टी इंडैक्स करता है और वहां लिस्टेड 50 कंपनियों पर आधारित है। इंडैक्स में शामिल करने के लिये कंपनियों का चुनाव अलग अलग उद्योगों से किया जाता है जिससे कि इंडैक्स में सभी उद्योगों का समुचित प्रतिनिधित्व मिल सके।

SHARE THIS

Admin:

भारत एक ऐसा देश है जहां से हर गली, हर नुक्कड़ से अनगिनत कहानिया निकलती है और उन कहानियो को आप तक पहुंचाने मे मदद करता है केएमजीवेब . हमारे बारे मे अधिक जाने क्लिक से;?

0 comment: