वेब डिजाइनिंग कोर्स करके पैसे कैसे कमाये pdf meaning in hindi

वेब डिजाइनिंग कोर्स pdf meaning in hindi वेबसाइट का निर्माण करना वेब डिजाइनिंग कोर्स कैसे करे ? कितना आप जानते है वेब डिजाइनिंग कोर्स के बारे में से पैसे कमाये

वेब डिजाइनिंग कोर्स pdf meaning in hindi वेबसाइट का निर्माण करना - क्या आपको पता है web design करके अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है लेकिन वेब डिजाइनिंग कोर्स pdf क्या है और वेब डिजाइनिंग कोर्स कैसे करे ? कितना आप जानते है वेब डिजाइनिंग कोर्स के बारे में अगर कुछ नहीं जानते है तो आज आपको वेब डिजाईन की जानकारी दे रहे है.

वेब डिजाईन क्या है ?

जब कोई वेबसाइट इन्टरनेट पर ऑनलाइन होती है तो उससे पहले वेबसाइट को वेब डेवलपर के द्वारा डिजाइन किया जाता है. सरल भाषा में कहे तो वेबसाइट को बनाने वाले को वेब डिजाईनर के नाम से जाना जाता है और वेबसाइट के बनने के बाद जैसे लुक्स दिखाया जाता है उसे वेब डिजाईन कहा जाता है. वेब डिजाईनर एक वेबसाइट को बनाने में निम्न काम करता है जैसे - वेबपेज लेआउट डिजाइन, ग्राफिक लेआउट का डिजाइन और कंटेंट प्रोडक्शन का डिजाइन इत्यादि. एक वेबसाइट को बनाने के लिए पहले प्लान किया जाता है फिर प्लान के अनुसार website को लुक्स दिया जाता है. वेबसाइट यूजर को कैसे दिखाया जाए, कलर कैसे होगा इत्यादि कार्य एक web designer पहले से तह कर लेता है फिर एक वेबसाइट का निर्माण करता है. वेब होस्टिंग बिजनस कैसे शुरू करे ?

वेब डिजाइनिंग कोर्स करके पैसे कैसे कमाये pdf meaning in hindi

वेब डिजाइनिंग कोर्स करके पैसे कैसे कमाये pdf

आज के समय में वेबसाइट की डिमांड बढ़ी है इसलिए वेब डिजाइनर की मांग भी बढती चली जा रही है अगर आपको वेबसाइट डिजाइन करना आता है तो आप घर से इस काम को कर सकते है इसके लिए आपको सबसे पहले खुद की वेबसाइट बनाना होगा. इस तरह से आप लोगो को बता सकते है की आप वेबसाइट डिजाइन या निर्माण का काम करते है . 

आज के समय में छोटी सी छोटी वेबसाइट बनाने के खर्च १५००० रूपए के आसपास आता है इसमें से web डेवलपर खुद के लिए पैसे बचा लेता है क्योकि एक्चुअल में छोटी वेबसाइट बनाने का खर्च मात्र २ से ३ हजार हजार होता है. 

अगर आप एक बड़ी वेबसाइट बनाये जैसे पेटीएम तो इसका खर्च बहुत ज्यादा आएगा क्योकि इस तरह की वेबसाइट API पर आधारित होता है. अगर आपको इस तरह का काम मिलता है तो लाखो रूपए बचा सकते है क्योकि API की कीमत में बहुत सारे वेब डेवलपर धोखा करते है जैसे - अगर एपीआई की कीमत १०००० रूपए है तो वह अपने क्लिंट से 25 हजार कहते है साथ ही वेब डिजाइन का भी पैसे लगभग 25 हजार के आसपास मांगते है तो इस तरह से आप वेब डिजाइनिंग कोर्स करके बहुत सारे पैसे कमा सकते है.

वेब डिजाइनिंग कोर्स कैसे करे ?

आज के समय बहुत सारे कोर्स ऑनलाइन ही कराया जा रहा है इसी में वेब डिजाइनिंग कोर्स भी शामिल है लेकिन आप चाहे तो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से वेब डिजाइनिंग कोर्स सीखे. अगर आप अपने शहर में खोज करे तो पता चलेगा की वेब डिजाइनिंग कोर्स कराया जा रहा है. हम आपको ऑफलाइन ही वेब डिजाइन सिखने को कहेंगे. तो आप अपने आसपास में पता करे कहाँ पर वेब डिजाइनिंग कोर्स कराया जा रहा है और वही जाकर सीखे. वेब डिजाइनिंग कोर्स की कीमत आपके कोर्स पर निर्भर करता है क्योकि इस कोर्स में कई चीजे शामिल है जैसे PHP, HTML. PHYTON, इत्यादि.

वेब डिजाइन करके हमने एक वेबसाइट बनाया है
मैं खुद भी वेब डिजाइन का काम सिख रहा हु और साथ ही पैसे भी कमाना शुरू कर चुका हु पेटुभारत नाम से हमने एक वेबसाइट का निर्माण किया है जिसे आप देख सकते है. इस वेबसाइट पर मोबाइल रिचार्ज, फ्लाइट टिकट, बिजली बिल का भुगतान, बस टिकट बुक करना, होटल बुकिंग इत्यादि शामिल किया गया है. अभी इस वेबसाइट की होस्टिंग ख़त्म हो चुकी है तो शायद अभी वेबसाइट ओपन न हो लेकिन अगर आप इसे अगस्त महीने २०१९ में देख रहे है तो यह वेबसाइट पूरी तरह से आपको दिखाया जाएगा. इस वेबसाइट पर हमने रेफेर करने के लिए आप्शन दिया है तो रेफेर के माध्यम से आप इस वेबसाइट से पैसा भी कमा सकते है लेकिन इन सबके लिए आपको अगस्त २०१९ तक का इन्तेजार करना होगा.

SHARE THIS

Admin:

भारत एक ऐसा देश है जहां से हर गली, हर नुक्कड़ से अनगिनत कहानिया निकलती है और उन कहानियो को आप तक पहुंचाने मे मदद करता है केएमजीवेब . हमारे बारे मे अधिक जाने क्लिक से;?

0 comment: