2019 का मोहर्रम कितने तारीख को है muharram kab hai

2019 का मोहर्रम कितने तारीख को है muharram kab hai 2019 में मोहर्रम कब है मुहर्रम किस तारीख को है मुहर्रम कितने तारीख का है muharram kab hai 2019 date

मुहर्रम यानी मुस्लिम धर्म के पंचाग का पहला महीना है इस साल का यानी की 2019 का मुहर्रम 10 सितंबर को आने वाले है तो जो भाई जानना चाहते थे 2019 का मोहर्रम कितने तारीख को है muharram kab hai ? उन्हें जवाब तो मिल गया होगा ? मुहर्रम पुरे दस दिन तक मनाया जाता है साथ ही यह महीना इस्लाम के मानने वाले के लिए एतिहासिक रूप से बहुत ही खाश है.

मुहर्रम क्यों मनाया जाता है ?

इस्लाम का दुश्मन यजिद नाम का ईराक का बादशाह था जो पूरी दुनिया के इंसानियत का दुश्मन था . मोहम्मद मुस्ताफ़ा के नवासे ईमान हुसैन ने जब यजिद को खुदा मानने से इनकार कर दिया तो यजिद ने उनके खिलाफ जंग का एलान कर दिया. इस जंग में हजरत हुसैन और परिवार बड़े बच्चे महिलाओ का क़त्ल कर दिया गया . जब क़त्ल हुआ तब इस्लाम का पहला महिना यानी की मुहर्रम का महीना था और तारीख इस्लामिक कैलेंडर अनुसार 10 तारीख थी . इसी कारण इस्लाम के मानने वाले नए महीने को नए साल के रूप में नहीं मनाते साथ ही इस महीने को गम और दुःख के रूप में मनाया जाता है .

2019 का मोहर्रम कितने तारीख को है


अगर आप सोचते है मुहर्रम एक त्यौहार है तो आप गलत है क्योकि यह कोई त्यौहार नहीं बल्कि मातम मनाया जाता है और यह मुस्लिम रीती रिवाज का एक तरिका है .   


मुहर्रम में जुलुस भी निकाला जाता है इस जुलुस में खुनी मंजर को याद किया जाता है. इसलिए कर्बला की जंग में शहीदों को याद करने के लिए मासिया सूना जाता है जो इतना गम गिन होता है की आपके आँखों में आंसू भर दे .

इस दिन मुस्लिम भाई ताजिया भी बनाते है और ताजिया का जुलिस लेकर अपने आस पास के क्षेत्रो में जो कर्बला होता है वह पर ले जाकर ताजिया को दफ़न कर देते है और यह मुहर्रम के 10वी तारीख को किया जाता है .

वही शिया लोग ताजिया के साथ अपने आप को कोड़े मारते है और अपने आप को लहू लुहान करके गम मुहर्रम को याद करते है .

SHARE THIS

Admin:

भारत एक ऐसा देश है जहां से हर गली, हर नुक्कड़ से अनगिनत कहानिया निकलती है और उन कहानियो को आप तक पहुंचाने मे मदद करता है केएमजीवेब . हमारे बारे मे अधिक जाने क्लिक से;?

0 comment: