gst क्या है wikipedia in hindi की दरो की list

gst क्या है wikipedia in hindi की दरो की list

भारत मे gst लागू हो चुका है gst का full form good and service tax है जीएसटी wkipedia in hindi वस्तु और सेवा कर के नाम से भी जाना जाता है लेकिन यह GST क्या है कैसे भरे का मतलब क्या है समझे ? gst का हमारे देश पर क्या असर हुआ है ?

GST क्या है wikipedia in hindi ?

Good And Service Tax यानि वस्तु एंव सेवा कर, gst के नाम से ही पता चल जाता है की यह एक tax है जो किसी वस्तुओ और सेवाओ के लिए जाता है । gst को आसान भाषा मे समझाए तो अब आप कुछ भी समान खरीदते है या फिर किसी तरह के सेवा लेते है तो आपको इसके लिए GST यानि वस्तु एंव सेवा कर देना होगा । यह tax पूरे भारत देश मे लागू हो चुका है । इससे पहले जो tax लगते थे वह सब gst के आने बाद खत्म हो चुके है यानि इस समय केवल एक tax भारत मे लगता है जिसको हम gst के नाम से जानते है । gst की सबसे अच्छी बात यह की अब कोई भी समान या वस्तु आप भारत के किसी भी कोने से खरीदेते है तो आपको एक ही rate पर मिलेगा tax के साथ तो उम्मीद है आपको समझ मे आ चुका होगा gst क्या है ?
gst wikipedia in hidni list

gst की दरो की new list 2019

DescriptionPresent GST RateNew GST Rate
Mangoes sliced dried12%5%
Khakra & plain chapati / roti12%5%
Packaged Food18%5%
Namkeens12%5%
Ayurvedic, Unani, Siddha, Homeopathy medicines12%5%
Poster Color28%18%
Modelling Paste for children amusement28%18%
Plastic Waste, Pairing & Scraps18%5%
Rubber Waste, Paring & Scrap18%5%
Hard Rubber Waste28%5%
Paper Waste & Scrap12%5%
Duty Credit scrips5%Nil
Sewing thread of manmade filaments18%12%
All synthetic filament yarn, such as nylon, polyester, acrylic18%12%
All artificial filament yarn, such as viscose rayon, cuprammonium18%12%
Sewing thread for manmade staple fibres18%12%
Yarn of manmade staple fibres18%12%
Real Zari12%5%
Floor Tiles28%18%
Cullet or other waste of glass18%5%
Fittings for loose leaf binders, or files, letter clips, letter corners, paper clips, staple in strips,28%18%
Plain shaft bearing 848328%18%
parts suitable for use solely or principally with fixed speed diesel engine of power not exceeding 15HP28%18%
parts for Pumps28%18%
E-waste28% . 18%5%
Biomass briquettes18%5%

online GST Return file कैसे करे ?

निर्माताओं और आपूर्तिकर्ताओं से डीलरों और उपभोक्ताओं तक, सभी करदाताओं को हर साल जीएसटी विभाग के साथ अपने कर रिटर्न दाखिल करना पड़ता है। नए जीएसटी शासन के तहत, कर रिटर्न दाखिल करना स्वचालित हो गया है। जीएसटी रिटर्न गुड्स एंड सर्विस टैक्स नेटवर्क (जीएसटीएन) द्वारा प्रदान किए गए सॉफ़्टवेयर या ऐप्स का उपयोग करके ऑनलाइन दायर किया जा सकता है जो प्रत्येक जीएसटी फॉर्मों पर विवरणों को स्वत: पॉप्युलेट करेगा। ऑनलाइन जीएसटी रिटर्न दाखिल करने के लिए नीचे दिए गए कदम हैं । 
  • सबसे पहले GST वैबसाइट पर जाये .
  • आपके लिए राज्य कोड एंव पैन कार्ड नम्बर के आधार पर, 15 नम्बर की GST नम्बर दिया जाएगा
  • GST वैबसाइट पर आप चालान को upload करे . ऐसा करने पर आपको चालान संदर्भ नंबर जारी किया जाता है । 
  • चालान अपलोड करने के बाद, बाहरी वापसी, आवक वापसी, और संचयी मासिक रिटर्न ऑनलाइन दायर किया जाना है। यदि कोई त्रुटि है, तो आपके पास इसे सही करने और रिटर्न को फिर से भरने का विकल्प है ।
  • जीएसटी आम पोर्टल (जीएसटीएन) में सूचना अनुभाग के माध्यम से जीएसटी -1 फॉर्म में बाहरी महीने के पहले या उससे पहले के बाहर बाहरी आपूर्ति रिटर्न दर्ज करें। 
  • आपूर्तिकर्ता द्वारा प्रस्तुत बाहरी आपूर्ति का विवरण प्राप्तकर्ता को जीएसटी -2 ए में उपलब्ध कराया जाएगा । 
  • प्राप्तकर्ता को बाहरी आपूर्ति के विवरण को सत्यापित, सत्यापित और संशोधित करना होगा, और क्रेडिट या डेबिट नोट्स के विवरण भी दर्ज करना होगा। 
  • प्राप्तकर्ता को जीएसटी -2 फॉर्म में कर योग्य वस्तुओं और सेवाओं की आंतरिक आपूर्ति का विवरण प्रस्तुत करना होगा । 
  • आपूर्तिकर्ता या तो GSTR-1A में प्राप्तकर्ता द्वारा उपलब्ध कराई गई आंतरिक आपूर्ति के विवरणों के संशोधन को स्वीकार या अस्वीकार कर सकता है।
आप GST के बारे मे क्या सोचते है और GST से आपको क्या क्या फायदा मिल रहा है या GST के क्या नुकसान है या फिर GST पर किसी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप नीचे कमेन्ट मे अपना सवाल लिखे । 
2 number ka dhanda paisa क्यों जब अच्छे तरीके है पैसा कमाये

2 number ka dhanda paisa क्यों जब अच्छे तरीके है पैसा कमाये

एक मित्र ने सवाल किया है 2 number ka dhanda करके paisa कैसे कमाए उसका नाम तो आपको नहीं बता रहा हु लेकिन जब अच्छे तरीके है तो क्यो 2 number ka dhanda करे ? पैसा कमाए लाखो हजारो, तरीके नहीं पता आपको तो हम बता रहे है लेकिन 2 number ka dhanda नहीं करना चाहिए ?

सबसे पहले हम इस वैबसाइट से पैसे कमाने के तरीके बताने जा रहे है लेकिन यह तरीका 2 number से paise कमाने का तरीका नहीं है ?

आर्टिकल कविता लिखकर पैसा कमाये ?

अगर आपको पैसा कमाना ही है तो आप इस वैबसाइट के लिए आर्टिकल पोस्ट लिखे इसके लिए हम आपको पैसे देंगे . इस वैबसाइट पर कई लोग लिखते है और हजारो मे कमाई करते है तो आप भी पोस्ट लिखकर पैसा कमाओ ? आर्टिकल के पैसे तो हम सच मे देते है लेकिन आर्टिकल आपने खुद लिखा होगा तो ही क्योकि इंटरनेट से कॉपी किया आर्टिकल हमे नहीं लेते है । इस विषय की पूरी जानकारी क्लिक से 

आप हमे शायरी, किसी सरकारी योजना के बारे मे, क्या क्यू कैसे क्या होता है सवाल के जवाब इत्यादि भेज सकते है लेकिन आपका आर्टिकल कम से कम 500 से 600 शब्दो मे होना चाहिए इससे कम word के आर्टिकल मान्य नहीं होंगे । 

अगर आपको कुछ भी लिखने आता है जिसमे आप एक्सपर्ट हो उसी के बारे मे लिखे इसके बदले मे हम आपको पैसे देते है । लेकिन अगर आपको शौक है लिखने का तो आप उस शौक को यहाँ पूरा कर सकते है क्योकि आपकी लिखी जानकारी बहुत से लोगो तक पहुँच सकती है इस वैबसाइट के माध्यम से ।


2 number ka dhanda paisa

एफीलियट मार्केटिंग से पैसा कमाये ?

यह एफीलियट मार्केटिंग क्या है इसके बारे मे नहीं जानते है तो आपको यहा क्लिक करना चाहिए । आज के समय मे इंटरनेट से पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका एफीलियत सोर्स को माना जा रहा है लेकिन इसके बारे मे बहुत से लोग जानते तक भी नहीं है ? हम आपको कम शब्दो मे बता दे आप एफीलियत मार्केटिंग किसी भी online populer वैबसाइट पर एकाउंट बनाकर कर सकते है जैसे - एमेजन, फ्लिपकार्ट, । आप इस मार्केटिंग से लाखो हजारो मे कमाई कर सकते है इसके लिए आपको flipkart पर आपको एक एफीलियट एकाउंट बनाना होगा फिर आपको इस वैबसाइट पर बेची जाने वाली सभी product की list मिलेगी साथ ही आपका refer code तो आपको किसी भी flipkart product को अपने refer code के जरिये लोगो को sell and buy करवाना होता है बदले मे flipkart and एमेजन जैसे वैबसाइट कमीशन देती है ।  

पैसा कमाना आसान तो नहीं होता है और न ही कोई काम लेकिन अगर मेहनत किया जाये किसी भी काम को करने मे तो रास्ते खुद बनते है । इस तरह से पैसा कमाने के लिए आपको एफीलियत के बारे मे पूरी जानकारी लेनी चाहिए । 

यूट्यूब चैनल से पैसा कमाये ?

आज के समय मे सबसे आसान तरीका है यूट्यूब से पैसे कमाये ? इसके लिए आपको youtube पर एक चैनल बनाना होता हाओ फिर आपको खुद के बनाए हुए विडिओ चैनल पर upload करना होता है जब आपको लोग पसंद करने लगे और आपके चैनल पर कम से कम 20 हजार subscriber हो तो आप पैसा कमाने के लिए google adsense के ads लगाये फिर होगी आपके पास पैसो की बारिश ?????

अगर आपको खुद का चैनल नहीं बनाना है लेकिन फिर भी पैसा कमाने के इच्छुक है तो आप हमारे लिए यूट्यूब विडिओ बनाए इसके लिए हम आपको पैसे देते है । 

पैसे कमाने के तरीके हम आपके लिए हमेशा लेकर आते है तो आप इस वैबसाइट को Ctrl + Shift + D एक साथ दबाये और Bookmark करे । 
ऑनलाइन r t i कैसे करे का तरीका नियम full fom meaning in hindi

ऑनलाइन r t i कैसे करे का तरीका नियम full fom meaning in hindi

rti full form Right to Information meaning in hindi सूचना का अधिकार - क्या आपको RTI कैसे करते है जानकारी है ऐसे बहुत से व्यक्ति Online RTI File तो करना चाहते है लेकिन online RTI कैसे करे ? पता ही नहीं होता है तो आज जाने RTI कैसे file किया जाता है नियम तरीका hindi मे ? उससे पहले आपको RTI क्या है ? इसकी जानकारी देने जा रहे है ? 

RTI क्या है के नियम तरीका ?

हमारे देश मे बहुत ज्यादा भ्रष्टाचार होता है इसी को रोकने के लिए Government ने सूचना का अधिकार कानून लागू किया है . यह योजना e governance के जरिये लागू हुआ है . इस योजना के आने से अब कोई भी व्यक्ति घर से ऑनलाइन होकर वैबसाइट पर जाकर केन्द्रीय सूचना आयोग मे अपनी शिकायत आसानी से कर सकता है . अगर कोई शिकायत करता है तो वह उस शिकायत की Status भी online ही देख पाएगा मतलब आपकी शिकायत पर क्या कार्यवाही हुई है . पहले यह सब करने मे बहुत ही केन्द्रीय सुचाना आयोग के चक्कर लगाने पड़ते थे वही अब हम RTI के माध्यम से कोई भी सूचना आसानी से प्राप्त कर सकते है । 

rti kya hai niyam

RTI File करने के क्या फायदे है ?

अब कोई भी व्यक्ति जो भारत का नागरिक हो वह RTI file करके निम्नलिखित फायदे प्राप्त कर सकता है -
  • कोई भी व्यक्ति किसी भी सरकारी विभाग से जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकता है .
  • यह अधिकार सामान्य नागरिक के पास है इसलिए सरकार और प्रशासन के बीच पारदर्शिता करने मे बहुत ही सहयोग मिलता है .
  • यह भ्रष्टाचार को रोकता है इलसिए इस कानून को एक बड़ा कानून कह सकते है ।

सूचना का अधिकार RTI शुल्क क्या है ?

  • भारत सरकार ने नियम बनाया है अगर कोई व्यक्ति rti file करता है तो उसे 10 रुपए का शुल्क देना होगा । 
  • अगर BPL परिवार का कोई व्यक्ति आवेदन करेगा तो उसे किसी तरह का शुल्क नहीं देना होता है लेकिन उसे आवेदन के साथ दस्तावेज़ भी देना होगा । 
  • RTI फीस आवेदन कर्ता अपनी सुविधानुसार नगद , डिमांड ड्राफ्ट अथवा पोस्टल आर्डर द्वारा भर सकता है । 
  • डिमांड ड्राफ्ट अथवा पोस्टल आर्डर संबंधित विभाग के अकाउंट ऑफिसर के नाम से होना चाहिए । पोस्टल आर्डर किसी भी पोस्ट ऑफिस से लिया जा सकता है । 
  • RTI से सूचना का अधिकार प्राप्त करने का अधिकतम समय 30 दिन होता है अगर आपको इस समय मे सूचना नहीं मिलती है तो आप कोर्ट मे अपील कर सकते है । 

सूचना का अधिकार ( RTI ) प्रथम अपील फार्म pdf

भारत सरकार ने सूचना का अधिकार प्राप्त करने के लिए किसी तरह का कोई फार्मेट नहीं जारी किया है इसलिए आप किसी सफ़ेद कागज पर भी अपना RTI file कर सकते है या फिर किसी टाइपिस्ट से type करके अपील कर सकते है । अगर आपको फार्मेट देखना है तो आप नीचे क्लिक से कई तरह के फार्मेट देख सकते है । 

Online RTI कैसे करे ?

यदि आप सूचना के अधिकार का उपयोग करके किसी भी विभाग से किसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं | और आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं | तो नीचे बताए जा रहे आसान सेल्स टेक्स को फॉलो कर के आप आवेदन कर सकते हैं | 
  • सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिशियल साइट पर जाना होगा | आप चाहें तो यहां क्लिक से डायरेक्ट ही जा सकते हैं
  • वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको Submit Request पर क्लिक करना होगा | जैसे ही आप Submit Request पर क्लिक करेंगे | आपके सामने कुछ गाइडलाइंस ओपन होकर आएंगे | 
  • यहां पर आपको इन सभी गाइडलाइंस को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा | और उसके पश्चात नीचे चेक बॉक्स में टिक करके सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा । 
अगर आपको RTI File के बारे मे कुछ पुंछना है या सवाल करना है तो अपना सवाल नीचे कमेन्ट मे टाइप करे ?
student of the year 2 full movie download 480p filmywap

student of the year 2 full movie download 480p filmywap

स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2 फुल मूवी download 480p link, indian movie student of the year 2 full movie release and now this movie in cinema ghar but vary people want student of the year 2 full movie download 480p filmywap in mobail and desktop so this web help your for student of the year full movie download 300mb 2019.

student of the year 2 full movie download 480p filmywap

स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2 फुल मूवी अगर आप download करना चाहते है तो आप को इस वैबसाइट पर download link मिलेगा, इस वैबसाइट पर all latest movie को आप बहुत आसानी से download कर सकते है लेकिन कभी कभी links problem होने की वजह से download नहीं हो पाता है ऐसे मे आप हमे सूचित करे movie download नहीं हो रहा है या फिर आप हमे ईमेल पते भेजे इस तरह से हम आपको डाइरेक्ट 3 दिन के भीतर movie download link and online watch movie के links भी provide कर सकते है ।

student of the year 2 full movie download 480p filmywap

स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2 फुल मूवी हिंदी 2019

रिलीज डेट - 10 मई
स्टार - टाइगर श्राफ, अनन्या पांडे, तारा सुतारिया
डाइरेक्टर - पुनीत मल्होत्रा
प्रोड्यूसर - करण जौहर, हीरु यश जौहर, अपूर्वा मेहता, फॉक्स स्टार स्टूडियो
फिल्म की कहानी - अरशद सईद
फिल्म की ड्यूरेशन - 2 घंटे 25 मिनट

student of the year 2 full movie download 300mb

student of the year 2 720P 700MB FULL MOVIE WATCH ONLINE 
student of the year 2 720P 700MB FULL MOVIE DOWNLOAD FILMYWAP FREE
October FULL MOVIE 2017 ONLINE WATCH 
student of the year 2 720P 700MB FULL MOVIE GOMOVIES 
student of the year 2 720P 700MB FULL MOVIE 123MOVIES 
student of the year 2 720P 700MB FULL MOVIE WATCHSERIES 
student of the year 2 720P 700MB FULL MOVIE PUTLOCKERS 
student of the year 2 720P 700MB FULL MOVIE PIRATEBAY TORRENT 
student of the year 2 720P 700MB FULL MOVIE TORRENT 
student of the year 2 720P 700MB FULL MOVIE YTS 
student of the year 2 720P 700MB FULL MOVIE WAREZ-BB 
student of the year 2 720P 700MB FULL MOVIE DOWNLOAD 
student of the year 2 720P 700MB FULL MOVIE SOLARMOVIES 
student of the year 2 720P 700MB FULL MOVIE LIMETORRENT 
student of the year 2 720P 700MB FULL MOVIE ONLINE 
student of the year 2 720P 700MB FULL MOVIE TORRENT 
student of the year 2 720P 700MB FULL MOVIE DVDSCR 
student of the year 2 720P 700MB FULL MOVIE WATCH ONLINE FREE 
student of the year 2 720P 700MB FULL HD MOVIE DOWNLOAD 
student of the year 2 720P 700MB MOVIE DOWNLOAD 
student of the year 2 720P 700MB FULL MOVIE FREE DOWNLOAD FILMYWAP 2018
student of the year 2 MOVIE 700MB DOWNLOAD FREE DOWNLOAD 
student of the year 2 MOVIE 700MB 
student of the year 2 ALL MOVIE DOWNLOAD 
student of the year 2 ALL MOVIE FREE DOWNLOAD 
student of the year 2 COMPLETE DOWNLOAD 
student of the year 2 DOWNLOAD UTORRENT 
student of the year 2 MOVIE 700MB DOWNLOAD UTORRENT 
student of the year 2 DOWNLOAD KICKASS 
student of the year 2 720P 700MB FULL MOVIE DOWNLOAD 720 
student of the year 2 720P 700MB FULL MOVIE HD 
student of the year 2 720P 700MB FULL MOVIE FILMYWAP KHATRIMAZA 
student of the year 2 720P 700MB FULL MOVIE WATCH ONLINE 
student of the year 2 720P 700MB FULL MOVIE 2017 
student of the year 2 720P 700MB REVIEW 
student of the year 2 720P 700MB FULL MOVIE DOWNLOAD MOVIESCOUNTER


loan चाहिए कैसे मिलेगा अर्जेंट 2019

loan चाहिए कैसे मिलेगा अर्जेंट 2019

loan chahiye 2019 कभी कभी हमारे पास धन की कमी हो जाती है और अर्जेंट लोन लेने के बारे मे सोचते है लेकिन लोन कैसे मिलता है जब आपको जानकारी होगी तो ही loan आपको जल्दी मिलेगा तो आपको लोन चाहिए तो लोन कैसे मिलता है के बारे मे जरूर पढे ?

लोन क्यो लेना चाहता है व्यक्ति ?

जब किसी ब्यक्ति द्वारा कमाई हुई आमदनी उसके खर्चे या उसके किसी कार्य को पुरा करने मे अक्षम हो जाती है तब उस ब्यक्ति द्वारा लोन लेने के विचार उत्पन्न होते है | आज लगभग सभी जैसे - SBI, PNB, HDFC, Union Bank Of India इत्यादि बैंक लोन देती है | तो आज आप जानेगे लोन कैसे ले, लोन के प्रकार, लोन क्या है, इत्यादि । 

लोन के प्रकार जानिए ?

  1. अल्पकालिक लोन (Short term loan): पैसे लौटाने की अवधि एक साल से कम 
  2. मध्यकालिक लोन (Medium term loan): पैसे लौटाने की अवधि एक से तीन साल के बीच 
  3. दीर्घकालिक लोन (Long term loan): पैसे लौटाने की अवधि तीन साल के ऊपर

लोन के बारे मे जानकारी हिन्दी मे 

Personal Loan - अपने निजी कार्यो को करने के लिए जो लोन लिया जाता है उसे Persnal Loan कहते है | जैसे - बच्चो के स्कूल के फीस भरने के लिए, दवा हॉस्पिटल खर्च के लिए, किसी को महगी गिफ्ट देने के लिए या फिर घर के लिए महगा समान लेने के लिए इत्यादि | पर्सनल लोन पर ब्याज दर सभी बैंको के भिन्न भिन्न होते है जैसे की अभी SBI मे 17.65% वार्षिक ब्याज दर तह है |

पर्सनल लोन Loan की ब्याज दर दूसरों लोनों की अपेक्षा अधिक होती है | पर्सनल लोन के लिए बैंक आपसे ज्यादा डोक्यूमेंट की डिमांड नहीं करते है वे बस आपकी इनकम देखकर आपका लोन पास कर देते है | पर्सनल लोन Short Term Necessity के लिए लेना चाहिए जिसे आप 4 वर्ष के दौरान लौटा देना अनिवार्य है |


गोल्ड लोन Gold Loan - बैंक हमे गोल्ड लोन तब देता है जब हम बैंक मे गोल्ड जमा करते है मतलब गोल्ड बैंक मे रखने के बदले लोन मिलता है | यह लोन आपके द्वारा जमा किए गए Gold की कीमत और Quality पर दिया जाता है | अधिकतर केश मे पाया गया है कि बैंक Gold के कीमत पर 80% लोन देता है | वैसे तो गोल्ड पर लोन कोई लेता है पर किसी प्रकार की इमेर्जेंसी होने पर इस तरह के लोन लिए जाते है | गोल्ड लोन पर पर्सनल लोन के अपेक्षा कम ब्याज लगता है | 


प्रॉपर्टी लोन - प्रॉपर्टी लोन घर के कागजात, जमीन या किसी और प्रॉपर्टी के कागजात गिरवी रखकर लिए गए लोन को Property Loan कहते है | यह लोन अधिकतम 15 साल के लिए दिया जाता है साथ ही यह लोन कागजात मे प्रदर्शित राशि का 40 - 60 % होती है |


Home Loan - अगर किसी व्यक्ति को घर बनवाना होता है तो होम लोन ले सकता है होम लोन मे आपको घर बंववाने की कीमत के साथ, मकान का रजिस्ट्रेशन, स्टांप ड्यूटी, आदि के व्यय को जोड़कर बैंक से लोन ले सकते है | इस तरह के Loan मे Bank आपको कुल खर्च का 75 से 85 % लोन देती है और बाकी के राशि का इंतेजाम आपको खुद कही और से करना होता है | 


मान लीजिए आपने एक प्लाट के लिए लोन लिया जिसकी कीमत 6 लाख आँकी है तो आप बैंक को केवल 6 लाख का 30 प्रतिशत मतलब 1 लाख 80 हजार दे दीजिए | बाकी की राशि धीरे धीरे घर बनने के विभिन्न स्तर तक जमा करते रहे | यह लोन भरने के लिए सामी 5 साल से 20 साल का होता है | ऋण की शर्तो के अलावा कुछ शुल्क भी देना होता है जैसे - process fee, administrative charges, legal fees, assessment fees etc.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का whatsapp नंबर चाहिए ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का whatsapp नंबर चाहिए ?

narendra modi ka number chahiye - क्या आप प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का whatsapp number जानते है अगर नहीं तो आज हम आपको मोदी जी से संपर्क करने के लिए whatsapp number & contact details की जानकारी दे रहे है . कभी कभी कुछ समस्या हो जाती है और यह बात नरेंद्र मोदी जी तक पहुचाने के लिए आपको शायद whatsapp number या contact number चाहिए होता होगा ?

narendra modi helpline number chahiye

अगर आपको मोदी जी कुछ कहना हो या फिर किसी तरह की कोई help चाहिए तो आप इस helpline number पर contact कर सकते है .

हेल्प नम्बर :+91-11-23012312. 
फ़ैक्स नम्बर:+91-11-23019545,23016857


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का  whatsapp नंबर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के whatsapp नंबर पर कुछ ऐसी समस्या सुलझाया गया ?

  • बैंक मे ट्रांसफर नहीं मिल रहा था ?
  • परिजनो के इलाज के लिए पैसे नहीं थे ?
  • सरकार की योजनाओ पर कोई सुझाव या फीडबेक देना ?

वर्तमान में देश के प्रधानमंत्री से संपर्क करना अब पहले की अपेक्षा बहुत ही आसान हो गया है। जहां पहले लोगों को पत्र डालकर प्रधानमंत्री से संपर्क करना पड़ता था, वही अब इंटरनेट की सुविधा के चलते लोग किसी भी समय न सिर्फ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बल्कि किसी भी केंद्रीय मंत्री को संपर्क कर सकते हैं।चूंकि वर्तमान में इंटरनेट किसी तक बात पंहुचाने का सबसे सस्ता, सरल और तेज उपाय है। इसीलिए लगभग सभी केंद्रीय मंत्री सोशल मीडिया के जरिये ही लोगों की समस्याओं को सुन रहे हैं और लोगों को राहत पहुंचाने के लिए जरूरी कदम भी उठा रहे हैं। अगर आप भी किसी तरह की समस्या को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से संपर्क करना चाहते हैं या फिर अपने सुझाव या विचार उनके समक्ष रखना चाहते हैं, तो दिए गए विकल्पों में से किसी भी एक विकल्प को चुन सकते हैं।

narendra modi को पत्र कैसे लिखे ?

अगर आप मोदी जी को पत्र लिखना चाहते है या फिर कोई समस्या है जिसे आप पत्र के माध्यम से मोदी जी तक ले जाना चाहते है तो आप यहा क्लिक से मोदी जी को अपनी बात कहने की वैबसाइट पर जाकर पत्र लिखे । इस वैबसाइट पर आप अपने बारे मे कुछ जानकारी संपर्क न. इत्यादि देकर अपनी समस्या या शिकायत सीधे प्रधानमंत्री तक पहुचा सकते है । 
देश की सरकार के कार्यक्रमों के बारे में राय, सुझाव या फीडबैक 
यदि आप सरकारी कार्यक्रमों, योजनाओं के बारे में हो रही चर्चा में शामिल होना चाहते है और अपने सुझाव और सेवा देना चाहते है तो “मेरी सरकार (माय गॉव) वेबसाइट से जुड़ें |
सनी लियोन बायोग्राफी विकी हिंदी sunny leone latest news

सनी लियोन बायोग्राफी विकी हिंदी sunny leone latest news

sunny leone latest news - सनी लियोन को आखिर कौन नहीं जानता होगा लेकिन क्या सनी लियोन का पूरा बायोग्राफी विकि हिन्दी आपको पता है अगर नहीं तो आज हम आपको जीवन परिचय सनी sunny leone latest news की खबर मे दे रहे है साथ सनी लियोन द्वारा की गई फिल्म जिस्म 2 मूवी के नाम भी बता रहे है । 

सनी लियोन के बारे मे जानकारी ?

सनी लियोन एक ऐसा नाम है जिसे सुनते ही आपके माइंड मे कुछ हलचल सी हो जाती होगी क्योकि यह नाम हर एक नौजवान के जबान पर कभी न कभी आ ही जाता होगा | सभी लियोन का असली और पूरा नाम करनजीत कौर वोहरा उर्फ सनी लियोन है | यह इंडो-कनाडियन, अमेरिकन अभिनेत्री, व्‍यवसायी और पूर्व पॉर्न फिल्‍मों की अभिनेत्री रह चुकी है |
सनी लियोन के बारे मे जानकारी ?

सनी लियोन के हिन्दी फिल्मों मे आने से पहले कई तरह के झमेलो का सामना करना पड़ा | ऐसा उनके बैकग्राउंड के कारण हुआ | सनी लियोन का बैकग्राउंड क्या था यह सब आप तो जानते ही है | इसलिए भारत जैसे देश मे भावनाओ का आहत होना सामन्य सा था | खैर, इंडस्‍टी से भी कई लोगों की तरफ से उनके खिलाफ विरोध के स्‍वर उठे लेकिन आखिरकार उन्‍हें भट्ट कैंप के साथ हिन्‍दी फिल्‍मों में ब्रेक मिलाा उन्‍हें पहली बार जब बिग बॉस के घर में महेश भट्ट ने देखा तो तभी उन्‍हें अपनी फिल्‍म में कास्‍ट करने का ऑफर दे दिया |

सनी लियोन जीवन परिचय हिन्दी मे ?

  • सनी लियोन का पूरा नाम करनजीत कौर वोहरा उर्फ सनी लियोन .
  • सनी का जन्‍म सार्निया, ओंटेरियो, कनाडा में एक सिख पंजाबी परिवार में हुआ था .
  • सनी लियोन के पिता का जन्‍म तिब्‍बत में हुआ, बाद में वे दिल्‍ली में रहने लगे थे वहीं उनकी मां हिमाचल प्रदेश की है .
  • सनी की पढ़ाई उनके परिवार ने कैथलिक स्‍कूल में कराया, ऐसा इसलिए हुआ क्‍योंकि वे सोचते थे कि पब्लिक स्‍कूल में जाना सनी के लिए सुरक्षित नहीं है .
  • सनी ने डेनियल वेबर से शादी की है जो उनके पति है .
  • हिन्‍दी फिल्‍मों में उनके करियर की शुरूआत फिल्‍म 'जिस्‍म 2' से हुई थी जिसको आलोच‍कों की तो कोई खास प्रतिक्रिया नहीं मिली लेकिन फिल्‍म ने ठीकठाक कमाई कर ली .
  • सनी लियोन की प्रसिद्ध फिल्‍में- जिस्‍म 2, जैकपॉट, रागिनी एमएमएस 2,  एक पहेली लीला जैसी फिल्‍मों में वे अपनी पुरानी छवि की छाप छोड़ चुकी हैं और दर्शकों ने भी इसे काफी पसंद किया है | आलम यह था कि लोग इन फिल्‍मों को सिर्फ सनी लियोन के नाम पर देखने गए । 
कैसे पता लगाएं कि पेट में लड़का है लड़की ?

कैसे पता लगाएं कि पेट में लड़का है लड़की ?

Mahila Ke Pet Me Ladka Ya Ladki Kaise Pata Lagaye - क्या आप माँ बनने वाली है लेकिन आपको नहीं पता है पेट मे लड़का है या लड़की है ?  तो आज हम आपको तरीका बता रहे है kaise pata lagaye pet मे लड़का है या लड़की | लड़की की शादी के बाद उसके माँ बनने का लोगो का इंतेजार होता है और जैसे ही लड़की माँ बनने की खुशी अपने परिवार मे बताती है तो परिवार के लोग अनुमान लगाना शुरू कर देत है कि पेट मे लड़का है तो कोई कहता है पेट मे लड़की | तो आज हम भी आपको तरीका बता रहे है kaise pata Kare Pet me ladki hai ya ladka ? 7 महीने में बच्चा लड़का के दिल की धड़कन.
7 महीने में बच्चा लड़का के दिल की धड़कन

हम आपको बता दे जन्म से पहले जेंडर पता करना गैरकानूनी है ऐसा करने वाले अगर पकड़े जाते है तो उन्हे सजा और जुर्माना लगाया जाता है भारतीय कानून या प्रावधान के अनुसार लेकिन आप अपने तजरूबे से अनुमान लगा सकते है की गर्भ मे पल रहा बच्चा लड़का है लड़की | आपको हम कुछ बाते बताने जा रहे है जिससे अंदाजा आप लगा सकते है कि गर्भ पेट मे लड़का या लड़की क्या है |


कैसे पता लगाएं कि पेट में लड़का है ?

स्त्री का मूड देखकर - ऐसा माना जाता है कि अगर औरत प्रेग्नेंसी से पहले ज्यादा मुडी होने लगे तो वह महिला एक लड़की को जन्म देगी इसका कारण है कि महिला मे फ़ीमेल्स हार्मोन्स बढ़ते है |

स्तनो का साइज़ - लड़का या लड्की किसका जन्म होने वाला है इस बात का अंदाजा महिला अपने स्तनो के साइज़ से भी लगा सकती है | प्रेग्नेंट महिला के बाए वाले स्तन से अगर दाए वाला स्तन छोटा है तो आप लड़की को जन्म देगी |


स्त्री के पति का वजन - अगर गर्भ मे पल रहे बच्चे के पिता का वजन बढ़ जाता है तो यह एक संकेत है की गर्भवती महिला के गर्भ मे एक बेटी है | यदि पति का सामान्य बना रहता है तो महिला बेटे को जन्म देगी.

नाक के आकार मे परिवर्तन - माना जाता है की गर्भवती महिला के नाक का आकार बदल जाए मतलब बड़ा हो जाए तो वह महिला बेटे का जन्म देने वाली है .

खाने की डिमांड - अगर गर्भवती महिला मीठा खाने की उतावली होगी तो समझिए बिटिया घर मे आने वाली और अगर नमकीन खाने की जिद करे तो बेटा घर मे आने वाला है.

हार्ट बीट - यह सबसे आसान तरीका है पता लगाने का पेट मे बॉय है या गर्ल अगर प्रेग्नेंट महिला की हार्ट बीट 140 तक हो जाती हैं तो उसके गर्भ में लड़की हैं. क्योंकि लड़के के गर्भ में होने पर महिला की हार्ट बीट सामान्य ही रहती हैं.

मूत्र का कलर - महिलाओ के पेशाब से भी अंदाजा लगाया जाता है कि गर्भ मे लड़का है या लड़की अगर महिला के पेशाब का रंग ब्राइट पीला है तो समझिए लड़का है और अगर हल्का पीला है तो समझिए बेटी है.

निप्पल का कालापन - अगर महिला के निप्पल सामन्य कालापन से अधिक काला हो जाए तो इससे अंदाजा आप लगा सकते है कि आपके घर लड़का आने वाला है | 
मौत को मात देने वाले स्टीफन हॉकिंग के विचार in hindi

मौत को मात देने वाले स्टीफन हॉकिंग के विचार in hindi

क्या आपको पता है मौत को भी मात देने स्टीफन हॉकिंग के बारे मे विचार in hindi अगर नहीं तो आज हम आपको स्टीफन हॉकिंग के विचार in hindi मे जानकारी दे रहे है 
विश्व प्रसिद्ध महान वैज्ञानिक और बेस्टसेलर रही किताब "अ ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम" के लेखक स्टीफन हाकिंग का 14 मार्च 2018 को निधन हो गया | मगर देह त्यागने से पहले साबित कर गए कि अगर इच्छा शक्ति हो तो व्यक्ति कुछ भी कर सकता है |

ब्लैक हॉल थ्योरी को समझने वाले स्टीफन हॉकिंग in hindi

ब्लैक होल और बिग बैंग थ्योरी को समझने मे उन्होने अहम योगदान दिया है | stephen hawking के पास 12 मानद डिग्रिया है और अमेरिका का सबसे उच्च नागरिक सम्मान उन्हे दिया गया है | 8 जनवरी 1942 को जन्मे स्टीफन हाकिंग का स्कूली जीवन बहुत अच्छा नहीं था | उनके परिवार की आर्थिक हालत भी ठीक नहीं थी | वे शुरू मे अपनी कक्षा मे ओसत से कम अंक पाने वाले छात्र थे | stephen hawking को बोर्ड गेम खेलना बहुत ही अच्छा लगता था साथ ही उन्हे गणित मे बहुत दिलचस्पी थी | ग्यारह वर्ष की उम्र मे स्टीफन स्कूल गए और उसके बाद यूनिवर्सिटी कालेज, ऑक्सफोर्ड मे उच्च शिक्षा हासिल की |
स्टीफन हॉकिंग के विचार in hindi

स्टीफन हॉकिंग गणित का अध्ययन करना चाहते थे लेकिन यूनिवर्सिटी कालेज मे गणित उपलब्ध नहीं थी इसलिए उन्होने भौतिकी अपनाई | हालाकी ऑक्सफोर्ड मे अपने अंतिम वर्ष के दौरान हाकिंग अक्षमता के शिकार होने लगे | उन्हे सीढ़िया चढ़ने मे कठिनाईयो का सामना करना पड़ा |

stephen hawking के बारे मे जानकारी हिन्दी मे जाने ?

 स्टीफन हॉकिंग की समस्याए धीरे धीरे इतनी बढ़ बढ़ गयी की वह ठीक से बोल भी पाते थे | वह महज 21 साल की उम्र के बाद amyotrophic lateral sclerosis [ ALS ] नाम की बीमारी के शिकार हो गए | इस बीमारी के कारण उनके अंग एक एक करके काम करना बंद कर दिया | तब डॉक्टरो ने बताया कि हाकिंग शायद 2 साल से अधिक जी न पाए और हो सकता है 2 साल मे ही स्टीफन हाकिंग इस दुनिया को अलविदा कह दे |

स्टीफन हाकिंग ने दिया मौत को मात रहस्य ?

डॉक्टर के द्वारा हाकिंग के मौत का समय बताए जाने पर भी स्टीफन ने हार नहीं मानी और 76 साल तक जीते हुए अनेक थ्योरी और ब्रह्मांड के कई रहस्यो को सुलझाने मे मदद की |
  • जीने की इच्छा और चुनोतियों को स्वीकार करके स्टीफन हाकिंग ने यह साबित कर दिया कि मृत्यु निश्चित है, लेकिन जन्म और मृत्यु के बीच हम कैसे जीना चाहते है, यह सिर्फ हम पर निर्भर करता है.
  • मरने के अधिकार जैसे मुद्दे पर उन्होंने कह था कि कोई भी व्यक्ति जो किसी भी लाइलाज बीमारी से जूझ रहा है और बहुत ज्यादा दर्द मे है उसे अपने जीवन को खत्म करने का अधिकार होना चाहिए | उसकी मदद करने वाले व्यक्ति को किसी भी तरह की मुकदमे से मुक्त होना चाहिए |